जानें चाय का कैसे करें उपयोग, जिससे आपको मिले फायदा

जानें चाय का कैसे करें उपयोग, जिससे आपको मिले फायदा

सेहतराग टीम

सर्द के मौसम में गरम-गरम चाय पीना सभी को पंसद है। कई लोगों को तो सर्दी हो या गर्मी सभी मौसम में सुबह-सुबह एक कप चाय न मिले तो उनका दिन ही नहीं होता हैं। ऐसे में अगर आप चाय के शौकिन है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है। क्योंकि चाय पीने से कई फायदे भी होते हैं, तो कई तरह के नुकसान भी हमें झेलनी पड़ती है। तो आइए जानते है कि आखिर इसके क्या फायदे है और चाय का इस्तेमाल किस प्रकार करें?

पढ़ें- नीम के उपयोग से दूर होगी 10 बीमारी, जानें सही प्रयोग

1. आंखों को बनाएं सुंदर
अगर आपकी आंखें थोड़ी सूजी हुई हैं, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस्तेमाल किए हुए दो टी बैग आपकी समस्या हल कर सकते हैं। स्ट्रेस, एलर्जी, ज्यादा शराब पीने या हार्मोनल चेंज की वजह से आंखों में सूजन हो सकती है। लेकिन चाय में मौजूद कैफीन, सूजी हुई खून की नसों को स्किन में दबा देगी और आपकी आंखें पूरी तरह ठीक हो जाएंगी।

ऐसे करें इस्तेमाल:
इस्तेमाल किए हुए दो टी-बैग लें और आंखें बंद करके उनके ऊपर रख लें। 10 मिनट तक रखने के बाद उन्हें हटाएं। अब आपकी आंखे फ्रेश होंगी।

2. गंदे कारपेट को मिनटों में करें साफ
अगर आपके घर में कारपेट गंदा है, तो चाय की मदद से आप उसे भी अच्छे से साफ कर सकते हैं। थोड़ी-सी खुली चाय लें और उसे कारपेट पर हल्की-सी परत के रूप में फैला दें। अब केतली से उसके ऊपर थोड़ा-सा पानी डालें और कारपेट में घिसें। 15 मिनट बाद उसे फर्श से हटाएं। अब कारपेट की धूल और गंध दूर हो चुकी होगी।

3. बालों को रखे चमकदार
अगर आप बालों में अच्छी शाइन चाहते हैं, तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। हालांकि यह उसी पेड़ से बनती है, जिससे काली चाय आती है। लेकिन इसे बनाने का तरीका कुछ अलग होता है। ग्रीन टी को ऑक्सीडाइज नहीं किया जाता, जिसके चलते इसकी पत्तियों में इलेक्ट्रॉन की संख्या ज्यादा होती है। ये इलेक्ट्रॉन आपके बालों को शाइन देते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल:
ग्रीन टी के तीन बैग, एक जग उबले पानी में डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर टी बैग निकालें और उस पानी से बालों को धोएं। 10 मिनट बाद बालों में कंडिशनर लगाएं। अब बालों की चमक देखते ही बनेगी। आप बालों को डार्क भी कर सकते हैं। बस आपको ग्रीन की बजाय ब्लैक टी का इस्तेमाल करना होगा।

4. सन बर्न से बचाए
जब आपको काफी ज्यादा वक्त तक धूप में रहना हो और आप इससे बच न सकते हों, तो चेहरे पर सनबर्न के मार्क आना लाजि‍मी है। ऐसे में ठंडे टी-बैग लें और जिस जगह पर स्किन प्रभावित हुई है, वहां 10 मिनट तक रखें. तुरंत असर दिखेगा।

5. शेविंग रैश चुटकी में हटाएं
अगर आपके अंडरआर्म्स या पैरों पर शेविंग रैश हैं, तो टी बैग का सहारा लें। शेविंग के बाद पांच मिनट तक आर्म्स के नीचे पानी में भीगा टी-बैग दबाकर रखें। यह आपकी स्किन को शेविंग रैश से बचाएगा, जो कि खराब ब्लेड के चलते हो जाते हैं. अगर एक बार में ज्यादा हिस्सा कवर करना चाहते हैं, तो चाय को एक कपड़े में लपेट लें और फिर इस्तेमाल करें।

6. चाय की पत्ती से खिलेंगे गुलाब
चाय की पत्ती में पाया जाना वाला टैनिक एसिड गुलाब के रंग को और सुंदर कर देता है।इस्तेमाल किए गए टी-बैग को फाड़ें और गुलाब की जड़ के चारों ओर बिखेर दें। यह पेड़ की जड़ों से मिलकर फूलों को काफी सुंदर बना देती है।

7. मुहासों की करे छुट्टी
चेहरे पर दाग-धब्बों और मुहासों से परेशान लोगों के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यह स्किन में मौजूद बेंजॉइल प्रॉक्साइड को रोकती है, जिससे चेहरे पर स्पॉट नहीं आते।

8. इंजेक्शन का दर्द होगा दूर

अगर आपकी स्किन थोड़ी हार्ड है, तो इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह पर ठंडा टी-बैग रखें. कुछ देर रखने से स्किन काफी मुलायम हो जाएगी और इंजेक्शन का असर बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा। साथ ही किसी तरह का इन्फेक्शन होने का खतरा भी नहीं होगा।

9. पैरों को भी बनाएं सुंदर और फ्रेश
अगर दिनभर काम करने के बाद आपके पैरों से थोड़ी गंध आने लगती है या स्किन में कुछ समस्या होती है, तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है। महंगे स्प्रे में पैसा लुटाने की बजाय आप घर में ही इस समस्या से निपट सकते हैं। गुनगुने पानी में टी-बैग डालें और हल्का ठंडा होने पर पैरों को उसमें भिगोएं। इससे पसीने की बदबू तो जाएगी ही, आपके पैर कोमल भी होंगे।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों का सुपरफ्रूट होता है संतरा, दूर करें इससे जुड़े कुछ भ्रम

केला सिर्फ फल ही नही बल्कि गुणकारी औषधि है, घर बैठे इन 7 बीमारियों से निजात दिलाता है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।